भीनमाल वासियों ने छह दिनों तक सीखे स्वस्थ और आनंद पूर्ण जीवन के सूत्र

ऊर्जावान  नाश्ते के साथ ऑक्सीजन बढ़ाने वाले प्रयोग हुए संपन्न 

सन टू ह्यूमन के परम आलय और मैत्रियी मां ने किया शिविर का मार्गदर्शन 

रोजाना दो हजार से अधिक रहे उपस्थित, अंतिम दिन अधिकांश ने लिया संकल्प 

रिपोर्ट राहुल सोनी पुनासा


भीनमाल, थोड़ी सी समझ विकसित करके  संतुलित भोजन, नाश्ता और  व्यायाम  करके  दवाइयों और अस्पतालों के चक्कर से मुक्ति पाकर जीवन को किस तरह स्वस्थ एवम आनंदित बनाया जा सकता है, इसके छोटे छोटे प्रयोगों के माध्यम से    भीनमाल   वासियों से छह दिन तक सुबह सुबह दो घंटे देकर सूत्र समझे और प्रयोगों से अभिभूत हुए। 

 शिविर संयोजक कन्हैयालाल खंडेलवाल ने बताया कि सन टू ह्यूमन फाउंडेशन इंदौर के तत्वावधान में भीनमाल में गायत्री शक्तिपीठ के पास  गोवानी ग्राउंड में नए  दृष्टिकोण वाला छह दिवसीय निशुल्क  शिविर  संपन्न हुआ जिसे तीन दिन मिशन के प्रणेता परम आलय और पहले  तीन दिन वरिष्ठ प्रशिक्षक मैत्रयी मां ने मार्गदर्शन किया । 

परम आलय ने छोटे छोटे सूत्रों के माध्यम से प्रयोग करवाते हुए कहा कि हम केवल पशु के तल पर अभी तक जीना सीखे है जबकि इसी जन्म में मनुष्य और उससे आगे की यात्रा करनी है। मनुष्य योनि दुर्लभ है, आखिर इसका बोध हमे कब होगा जबकि जीवन प्रतिपल  बीतता जाता है। 

उन्होंने कहा कि भोजन से ही एक मात्र ऊर्जा बनती है जो शरीर , मन और चेतना के तल को निर्धारित करती है। इसलिए सबसे पहले जरूरी यही है कि पेट में डालने से पहले मनन हो कि जो वस्तु ग्रहण करने जा रहे है वह कैसी ऊर्जा का निर्माण करेगी । 

परम आलय ने करीब दो हजार उपस्थित साधकों को बताया कि मन को सही दिशा में विकसित करने के लिए दिन में सिर्फ तीन बार ही समझ पूर्वक आहार  और जल ग्रहण करना चाहिए ।बार बार मुंह झूठा करने से पाचनतंत्र और मस्तिष्क की तंत्रिकाएं भ्रमित हो जाती है। जब उपस्थित साधकों को इसके संकल्प करवाए गए तो अधिकांश ने इस प्रकार के संकल्प लिए। 

*


अगले वर्ष भी होगा ऐसा शिविर*

  शिविर के दौरान   आयोजन के सहयोगियों ने घोषणा की कि भीनमाल   वासियों को इस विलक्षण ज्ञान से लाभान्वित करने के लिए अगले वर्ष   वृहद स्तर पर शिविर पुनः आयोजित होगा।  आयोजन समिति के संयोजक कन्हैयालाल खंडेलवाल ने इस शिविर के आयोजन   हेतु सभी सहयोगियों के  प्रति आभार व्यक्त किया।


*नेहरू पार्क में होगा दैनिक अभ्यास*

 शिविर संयोजक कन्हैयालाल खंडेलवाल ने बताया कि सन टू ह्यूमन के इस छह दिवसीय शिविर में सम्यक व्यायाम के सीखे गए सूत्रों का नियमित अभ्यास के लिए स्थानीय नेहरू पार्क में प्रतिदिन सुबह 6 बजे एक घंटे का  नाभी झटका प्रयोग का सत्र रहेगा। 

*ये रहे व्यवस्था सहयोगी* 

 


सांचौर के समाजसेवी  प्रकाश कानुगो,कन्हैयालाल खंडेलवाल,  नगरपालिका उपाध्यक्ष प्रेमराज बोहरा,आचार्य राज रविंद्र ट्रस्ट, गोवानी परिवार, जोगाराम चौधरी, भरत शर्मा, मारवाड़ चेतना फाउंडेशन, आर डी फाउंडेशन, नाहर हॉस्पिटल, नरेश अग्रवाल , जैरूपराम माली, भरत शर्मा,राजू भाई जैन,  हुकम राज मेहता, मुकेश माहेश्वरी, सुमित बाहेती, विवेकानंद बिस्सा, भारत विकास परिषद, नरेंद्र आचार्य, जोरावर सिंह राव, संदीप देसाई, अशोक धारीवाल, लादूराम गॉड,मीठालाल जांगिड़, डॉ प्रेमराज परमार, डॉ अक्षय बोहरा,  ओमप्रकाश विश्नोई, हरिराम विश्नोई,श्याम खेतावत, नवलाराम चौधरी, सुरेश सोलंकी, प्रकाश खंडेलवाल,  आदि का सभी व्यवस्थाओं  में सहयोग रहा।

Comments

Popular posts from this blog