मिल शुरू,दौड़ने लगे ओवरलोड ट्रक कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

जिम्मेदार मौन आखिर जनता की जिम्मेदारी लेगा कौन?

रिपोर्ट - रुद्राक्ष मिश्रा (प्रियम)

क्रय केंद्रों से गन्ना लादकर चीनी मिलों को जा रहे ओवरलोड गन्ना लदे ट्रक एवं ट्राले हादसे को निमंत्रण देने लगे हैं। वाहनों में वजूद से अधिक गन्ना लादकर ले जाया जा रहा है। संपर्क मार्गों से लेकर हाइवे पर गन्ने से लदे ट्रकों का बेरोकटोक संचालन हो रहा है। जबकि, हर वर्ष इस तरह के ओवरलोड ट्रक लोगों पर आफत का कारण बनते हैं।शुगर मिल क्या शुरू हुईं, समझो सड़कों पर आफत दौड़ने लगी है। दरअसल, गन्ना ट्रकों में भरकर शुगर मिलों में पहुंचता है, लेकिन हर बार ट्रकों के लिए गाइड लाइन जारी होती है। सब कागजों में ही नजर आती है। हाल ही में शुगर मिलों का संचालन हुआ है। ऐसे में सड़कों पर गन्ने से लदे ओवरलोड ट्रक नजर आने लगे हैं। जिस समय सड़क से ये ट्रक गुजरते हैं, उस समय लोगों के सहम जाते हैं। दिन हो या रात सड़कों पर गन्ने से लदे ओवरलोड वाहन लोगों के लिए मुसीबत पैदा करते रहे हैं। बेरोकटोक ट्रक सड़कों पर दौड़ रहे हैं।

परिवहन विभाग बना बैठा धृतराष्ट्र,पहले भी हो चुके है हादसे

सड़कों पर बेधड़क मौत बनकर दौड़ रहे ओवरहाइट गन्ना लदे वाहनों पर जिला प्रशासन सख्ती करने में पूरी तरह से नाकाम दिखाई दे रहा है। कई वाहन सीज होने के बाद भी गन्ना ओवरलोडिंग पर लगाम नहीं लग रही है। कस्बे में ओवरलोड वाहन बेरोकटोक दौड़ रहे हैं। इन पर अंकुश लगाने के लिए न तो विभाग के पास कोई प्लान है और न ही पुलिस विभाग के पास कोई योजना।ओवरलोड गन्ना भरकर ट्रक रोड पर लहराते हुए नजर आते हैं। किसी भी वक्त किसी के ऊपर पलट सकता है। ओवरलोड गन्ना वाहनों के खिलाफ ट्रैफिक व परिवहन विभाग चालान करने तक का साहस नहीं जुटा पा रहे है। कस्बा जंग बहादुर गंज की बात करें,पसगवां की बात करें या कुतवापुर पुल सहित अन्य चौराहों की ओवर लोड वाहन निकलते ही लोगों की सांसें थमने लगती है।गन्ने से भरे ओवर लोड वाहनो से कभी भी हादसे व दुर्घटनाये लोगो के साथ घट सकती है साथ ही उनके परमिट है या नही यह भी किसी को पता नही है अधिकांस देखा गया है की इन ट्रकों की बॉडी भी जर्जर अवस्था में दिखाई देती है जो कभी भी दुर्घटना का सबब बन सकती है।

सर्दी का मौसम हुआ शुरू,कोहरा और ओवरलोडिंग से बढ़ेगी दुगनी समस्या क्योंकि नही है वाहनों में सुरक्षा इंतजाम

जैसा की आप जानते है सर्दियां बढ़ने के साथ साथ कोहरे की समस्या भी बढ़ रही है अधिकतर बहनों का रूट मुख्य सड़कों से ही होकर गुजरता है जहां पर अक्सर देखा जाता है की इन वाहनों में न ही कोई सुरक्षा लाइटें ठीक मिलती है न ही रेडियम दिखाई पड़ता है सर्दी का मौसम है। इसलिए सड़कों पर ट्रक, ट्रैक्टर-ट्रालियों में गन्ना भी ओवरलोड मिलना आम हो गया है। ओवरलोड वाहन सड़कें ही नहीं तोड़ रहे, बल्कि हादसों का भी सबब बन रहे हैं पैसे के लालच में चालक ट्रकों, ट्रॉलों व ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को इतना ओवरलोड करके चला जाता है कि दूसरे वाहन के निकलने की भी जगह नहीं बचती। कई बार इन ट्रालों के सड़क पर ही पलट जाने से पूरा-पूरा दिन रास्ते ही बंद हो जाते हैं। यह ट्राले इतने ऊंचे लदे होते हैं कि यह सड़क से गुजरते समय बिजली की तारों, केबल आदि को भी तोड़ रहे हैं।सड़कों पर दौड़ रहे ओवरलोड गन्नों के ट्रक लोगों के लिए मुसीबत बने हुए हैं।



Comments

Popular posts from this blog