अक्षय तृतीया पर बाल विवाह रोकथाम पर विशेष अभियान के तहत जागरूकता शिविर आयोजित


रिपोर्ट राहुल सोनी पुनासा

भीनमाल। माननीय नालसा, रालसा एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तहत बाल विवाह रोकथाम विशेष अभियान के तहत स्थानीय गुंदरिया मौहल्ले में तालुका लीगल सर्विसेज कमेटी एवं अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश राजेंद्र साहू के मुख्य अतिथि एवं एसडीएम पूनम चोयल की मौजदूगी में  विधिक जागरूकता शिविर आयोजित हुआ। कार्यक्रम के तहत संबोधित करते हुए न्यायाधीश राजेंद्र साहू ने कहा कि लोगों में जागरूकता हैं मगर रूढ़ियों की परिपाटी चली आ रही है, बाल विवाह अब तो होने कम होते जा रहे हैं। बताया कि सामाजिक कुप्रथाओं की रोकथाम के लिए समाज में शिक्षा व जागरूकता की अभी और जरूरत है। 

न्यायाधीश  साहू ने कहा आगामी दिनों में 13 जून को राष्ट्रीय लोक अदालत के विषय को सामाजिक कुरीतियों एवं परिवार में आपसी वैमनस्य के  कारणों से न्यायालयों में लंबित मुकदमों के संदर्भ में भावनाएं  व्यक्त करते हुए कहा कि देखने में तो न्यायालयों का अच्छा डेकोरम दिखाई देता है। मामलों की फाईलें किसी महिला, पुरुष, लड़के-लड़कियों आदि की भावनाओं की दबी आवाज होती है । 

न्यायाधीश सहू ने ये बताते हुए कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत में आपसी सद्भावना से जो भी पक्षकार हों।  राजीनामा योग्य लंबित फौजदारी, दीवानी, राजस्व विवादों सहित न्यायालयों में नहीं आये प्रि-लिटिगेशन स्तर के मामलों के भी निस्तारण हेतु नियमानुसार उस दिन न्यायालयों में हाजिर आ सकतें हैं।

शिविर में महिला उपखंड अधिकारी पूनम चोयल ने श्रोताओं को संबोधित करते हुए बाल विवाह एवं दहेज जैसी सामाजिक कुप्रथा की रोकथाम के लिए सुन्दर अभिव्यक्ति में मंचाचीन अतिथियों सहित सभी को शपथ दिलाई।  शपथ के दौरान सभी ने खड़े होकर शपथ को दोहराया।

एडवोकेट शिवनारायण विश्नोई ने बाल विवाह को रोकने के जागरूकता रखने की बात कही।

एडवोकेट डाॅ. श्रीमती रेनू परमार ने दहेज एक अभिशाप एवं समाज में बाल विवाह जैसी कुप्रथा को एक दूसरे से जोड़ कर अपने पी एच डी के विषय पर संक्षेप में अपने विचार रखे। कार्यक्रम में छोटी उम्र की  बालिका ने भी बाल विवाह के दुष्परिणामों के बारे में विचार व्यक्त कर श्रोताओं की तालियां बटोरीं‌। इसी प्रकार पूर्व पालिका अध्यक्ष सरोज बाफना एवं नगर पालिका पार्षद गोमती सांखला ने भी संबोधित किया गया।

समापन पर अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश द्वारा एडवोकेट रेनू परमार की "दहेज- एक अभिशाप" विषय पर लिखी गई पुस्तक से श्रोताओं को रूबरू कराया एवं गहन अध्ययन पर आभार स्वरूप दो शब्द कहे गएं।

कार्यक्रम का मंच संचालन एडवोकेट प्रकाश बालौत ने किया। कार्यक्रम में नायब तहसीलदार जयंती लाल, चन्द्र प्रकाश, एडवोकेट जगदीश परमार,राहुल गोस्वामी, श्रीमती ललित, किशनलाल, प्रभू लाल जीनगर,  कंचन, सरोज गहलोत, सुशीला, रेनू , पार्षद सविता देवी, पत्रकार पृथ्वीराज गोयल सहित कई महिला-पुरूष मौजूद थे।

Comments

Popular posts from this blog