गोनंदी कृपा महोत्सव संपन्न, देर रात तक बही भजन सरिता


गोनंदी कृपा महोत्सव संपन्न, देर रात तक बही भजन सरिता

365 दिन अनुदान की मांग; संतों ने की सरकार की प्रंशसा

रिपोर्ट राहुल सोनी पुनासा

रानीवाड़ा- रानीवाड़ा के पास धानोल स्थित श्री दत्तात्रेय नंदी शाला में सात दिवसीय वेद लक्षिणा गोनंदी कृपा महोत्सव गोधाम पथमेडा के संस्थापक ब्रह्मऋषि दत्तशरणानंद महाराज की निश्रा और कई संतों महंतों और राजनेताओं की मौजूदगी में समापन किया गया। रात को गुजरात के कच्छ से आई गीता रेबारी के गोभजनों की प्रस्तुतिकरण किया गया। जिसमें हजारों की तादाद में देर रात दो बजे तक भजनों का श्रवण किया गया। संस्थापक ब्रह्मऋषि दत्तशरणानंद महाराज ने कहा कि मौजूदा वक्त में नंदियों की सेवा मुश्किल भरा काम है। गोभक्तों की मदद से धानोल में दत्तात्रेय नंदीशाला में 3 हजार से ज्यादा नंदियों की सेवा हो रही है। इस संस्था में रानीवाड़ा क्षेत्र के तमाम बेसहारा नंदियों को आश्रय दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा वक्त में नंदियों की छाया के लिए शेड्स की जरूरत है। गोभक्तों से अधिकाधिक मदद करने का आह्वान किया।



राष्ट्र में पहली बार गोसेवा निदेशालय की स्थापना करने का प्रशंसनीय कार्य- ब्रह्मऋषि 


ब्रह्मऋषि ने कहा कि राजस्थान की गहलोत सरकार ने राष्ट्र में पहली बार गोसेवा निदेशालय की स्थापना करने का प्रशंसनीय कार्य किया है। साथ ही, भारत में सर्वाधिक गोवंश पर अनुदान राजस्थान सरकार दे रही है। अन्य राज्य भी राजस्थान का अनुसरण करेंगे। सरकार को मनरेगा योजना में गोपालक परिवारों की मदद के लिए योजना लानी चाहिए ताकि गोपालन को प्रोत्साहन मिले। विधायक नारायणसिंह देवल ने कहा कि नंदीशाला बनाने का सरकारी प्रयास प्रशंसनीय है। गोधाम पथमेड़ा ने तो बरसों पहले गोलासन में महावीर नंदीशाला की स्थापना कर हजारों नंदियों की सेवा हो रही है। अब धानोल में जिले की दूसरी सबसे बड़ी नंदीशाला की शुरुआत रानीवाड़ा के गोभक्तों के लिए अच्छी बात है। धानोल की नंदीशाला के लिए देवल ने विधायक कोष से 15 लाख छाया गृह बनाने के लिए देने की घोषणा की।


नस्ल को बचाने के लिए गोधाम पथमेड़ा ने भूमंडल पर अच्छा संदेश- देवासी 


पूर्व उप मुख्य सचेतक रतन देवासी ने कहा कि गोवंश की सेवा करने और इस नस्ल को बचाने के लिए गोधाम पथमेड़ा ने भूमंडल पर अच्छा संदेश दिया है। लाखों गोवंश के लिए अच्छा भोजना और सेवा पथमेडा की ओर से देने के पीछे अदृश्य शक्ति है। जो कि भगवत शक्ति का चमत्कार है। उन्होंने कहा कि सरकारें आएगी और चली जाएगी, लेकिन गोधाम की ओर से शुरू की गई यह अलख अनादिकाल तक चलती रहेगी। भाजपा जिलाध्यक्ष श्रवणसिंह राव ने कहा कि हम परिवार की चिंता करते है, उसी तरह हमें गोमाता की चिंता करनी चाहिए। धन से गोवंश को बचाया जा सकता है, लेकिन श्रम साधना से सृष्टि को लाभ मिलेगा।गोधाम के मंत्री और उद्घोषक आलोक सिंहल ने कहा कि नंदीशाला में निराश्रित और बीमार नंदियों को राज्य सरकार 365 दिन अनुदान दे रही है। इसी तर्ज पर गोशालाओं में नंदियों की सेवा हो रही है। उन्हें भी नंदीशाला की तरह 365 दिनों तक अनुदान मिलना चाहिए। फिर कोई भी गोशाला नंदी को लेने से मना नहीं करेगी। बिजली बिलों में 50 फीसदी माफी तारीफ के लायक है। कच्छ की कोयल नाम से मशहूर गीता बेन रेबारी और स्थानीय कलाकर कांतिलाल कोली की ओर से देर रात तक भजनों की सरिता का प्रवाह देखा गया।


इस मौके पर कार्यक्रम के संयोजक नरेंद्र पुरोहित, सोमा महाराज, सुरभि गोशाला के अध्यक्ष प्रताप राजपुरोहित, युवा बोर्ड के सदस्य सुनील पुरोहित, भाजपा मंडल अध्यक्ष रिडमल सिंह डाभी, युवा कांग्रेस महामंत्री महेश बोहरा, रोजगार परिषद के प्रदेश सदस्य कृष्ण पुरोहित, कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष वरदाराम माली, जिला भाजपा उपाध्यक्ष मंजीराम चौधरी, गेमाराम वडलू, विप्र फाउंडेशन के अध्यक्ष बलवंत पुरोहित, विहिप के अध्यक्ष किशोर जोशी, आरएसएस के डॉ. किशन जोशी, धानोल गोशाला के अध्यक्ष रघुनाथ सिंह धामसीन, परेश कोली, भोमाराम पुरोहित सहित कई लोग मौजूद रहे।

Comments

Popular posts from this blog